Breaking

रविवार, 24 मई 2020

डर्मारोलर बालों को उगाने के लिए [Dermaroller for hair regrowth in hindi]

                            Dermaroller For Hair

 Dermaroller क्या है?

              एक बालों के झड़ने मे  Dermaroller  एक सरल उपकरण है।  Dermaroller त्वचा की सतह पर छोटे छोटे छिद्र बनाता है। चुभन त्वचीय परत में प्रवेश करती है।नई कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए  Dermaroller पर्याप्त गहरा है

             इस प्रक्रिया को माइक्रो-नीडलिंग के रूप में भी जाना जाता है।  Dermaroller का उपयोग दशकों से सौंदर्य उपकरण के रूप में किया जाता रहा है।




               त्वचा की युवाता को नवीनीकृत करने में मदद करना। कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करके प्रक्रिया काम करती है। परिणामस्वरूप झुर्रियों कीउपस्थिति कम हो जाती है। माइक्रो-नीडलिंग ने पहली बार 1990 के दशक के दौरान एक निशान उपचार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा प्राप्त की।

              तब से, इसेबालों को पतला करने के लिए एक संभावित विकल्प के रूप में अध्ययन किया गया है। वंशानुगत बालों के झड़ने के लिए एक वैकल्पिक उपचार होने के नाते।


➡️ माइक्रोनिंगलिंग अनिवार्य रूप से दो चीजें करता है।

⇾पोषण प्रदान करके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

⇾कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन जो बदले में बालों को दोबारा उगने में मदद करता है

⇾मिनोक्सिडिल, दौनी तेल, सामयिक डीएचटी ब्लॉकर्स और इतने पर बाल regrowth दवा के अवशोषण में         सुधार।



              आज तक, बाल regrowth के लिए कई काम करने के उपाय हैं। यद्यपि वे आपको उच्च विद्यालय के दिनों में वापस नहीं ले जा सकते हैं, लेकिन फिर भी वे बालों के झड़ने और नए बालों को फिर से बनाने में सबसे अच्छा काम करते हैं। ये काम करते हैं


               अध्ययन ने सूक्ष्म-सुई लगाने के संभावित लाभों का पता लगाया जब खालित्य areata से बाल कूप की सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ उपयोग किया जाता है।

                इसी तरह से कि चेहरे की त्वचा पर कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहितकरने के लिए बालों के झड़ने डर्माक्रोलर का उपयोग किया जाता है, इसका उपयोग कोशिका के उत्पादन को बढ़ाने और खोपड़ी के आसपास रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है, जो बदले में नए बालों के विकास में मदद करेगा।

 Dermaroller   कैसे काम करता है?


                  एक Dermaroller कई छोटे सर्जिकल सुइयों के साथ हाथ में रखने वाला उपकरण है। ये सुई एक पहिया से जुड़ी होती हैं, जो त्वचा पर लुढ़कने पर सूक्ष्मघावों का कारण बनती है।
                
                  चुनी गई सुई का आकार इस बात पर निर्भर करेगा कि सिर पर कितने बाल रहते हैं। जब आप कोलेजन उपचार के लिए microneedling का उपयोगकर रहे हैं, तो उपचार की इस पद्धति के लिए छोटी सुइयों की आवश्यकता होती है।

                  यदि बाल विरल हैं, जैसे कि उन पुरुषों में जिन्होंने अपने बालों को खो दिया है और शेष को मुंडा दिया है, तो 0.25 मिमी से 1.0 मिमी रोलर्स का उपयोग सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।microneedling प्रक्रिया ने अकेले मिनोक्सीडिल की तुलना में काफी अधिक बाल regrowth का नेतृत्व किया।

                  बालों के पतले होने के साथ महिलाओं के उपचार में लेकिन सिर के शेष भाग पर बाल काफी लंबे होते हैं, डरमस्टैम्प का उपयोग रोलर के लिए बेहतर होता है। यह बालों को पकड़ने और रोलर के भीतर खींचने से रोकेगा।

Dermaroller का सबसे अच्छा आकार क्या है?

               बालों के झड़ने के लिए सबसे अच्छा आकार का डर्मोलर लगभग 0.5 मिमी है। 0.25 मिमी से छोटे का प्रभाव कम होगा और 1 मिमी से बड़ा नुकसान हो सकता है। एक 0.5 मिमी सबसे आम आकार है। तदनुसार सप्ताह में दो बार उपयोग किया जाना है। किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले हमेशा एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें।

Dermaroller का उपयोग कैसे करें?


             Dermaroller का उपयोग करने से पहले पहली बात यह है कि अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करें। यह सिर्फ आपके बालों को धोने के लिए नहीं है। लेकिन खोपड़ी का एक छिलका पूरा करना। जिस क्षेत्र में आप डर्मा रोलर का उपयोग करना चाहते हैं।

            आमतौर पर यह पतले हेयरलाइन के साथ होगा। सैलिसिलिक एसिड को  Dermaroller का उपयोग करने से पहले धीरे से छीलने और साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।खोपड़ी पर 5% मिनोक्सिडिल का 1 मिलीलीटर प्रति दिन दो बार लागू करें डबल सुइट आकार Dermaroller .कुंद सुइयों से बचने के लिए 20 उपयोग के बाद अपने डर्मा रोलर को बदलें



 Dermaroller  के लाभ इस प्रकार हैं:

            Dermaroller  का उपयोग करते समय खोपड़ी की सफाई से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है
परिणाम त्वचीय पट्टिका की परत को हटाने के लिए है। जैसे कि तेल और मृत कोशिकाएं। यह स्वस्थ बालों के विकास में बाधा है।
            रक्त परिसंचरण को बढ़ाता हैअनलॉग्स और अनब्लॉक हेयर फॉलिकल्स। अधिक विकास की अनुमति।खोपड़ी मिश्रण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए खोपड़ी में गहराई से प्रवेश करने की अनुमति देता है।
यह तभी अधिक मदद करता है जब आप इसे मिनोक्सिडिल, प्याज का रस, पीआरपी जैसे किसी भी सामयिक अनुप्रयोग उत्पाद के साथ उपयोग करते हैं।


Dermaroller के नुकसान :

  • सिर पर सूक्ष्म सुई लगाने के दुष्प्रभाव
  • माइक्रो-नीडलिंग स्वयं घाव, घावों से उबकाई और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। एक जोखिम यह भी है कि सुइयों से होने वाले घाव निशान कर सकते हैं।
  • प्रक्रिया के बाद कुछ दिनों के लिए क्षेत्र लाल और सूजन हो सकता है। आपके उपचार के बाद पांच दिनों के भीतर अधिकांश दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं।                                                                                       
  • मिनोक्सिडिल से पहले सूक्ष्म-सुई का उपयोग करना उपचार के अवशोषण को बढ़ा सकता है। हालांकि, यह मिनोक्सिडिल से साइड इफेक्ट के जोखिम कोभी बढ़ा सकता है,इस से खुजली,सूजन भी  हो सकती  है
  • उपचार के बाद आपकी खोपड़ी सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है।
  • आपके सिर पर सूक्ष्म सुई लगाने का एक और खतरा संक्रमण की संभावना है। सुइयों के छोटे होने के बावजूद, वे अभी भी घाव भर रहे हैं।
  • संक्रमण को रोकने के लिए आपको अपने देखभाल के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप समग्र स्वास्थ्य में खराब हैं, या यदि आपके पास बार-बार संक्रमण का इतिहास है, तो आपको संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है

7 टिप्‍पणियां: