Breaking

रविवार, 24 मई 2020

baalo-ke-liye-curry-patta-in-hindi [ Benefits of Curry Leaves For Hair Growth in Hindi]

baalo-ke-liye-curry-patta-in-hindi [ Benefits of Curry Leaves For Hair Growth in Hindi]



         बालो का गिरना या बाल पतले होने ये सारी प्रॉब्लम हमें बहुत ज्यादा परेशान करती है अगर आप ये सारी प्रॉब्लम से आप छुटकारा पाना चाहते है तो आप के लिए करी पत्ते सबसे अच्छे रहेंगे.

करी पतों में भरपूर मात्रा मे प्रोटीन भरा होता है साथ में बीटा कैरटिन ये  सारी चीजे होने के कारन करी पत्ता हमारे बालो की जड़ो को मजबूत बनता है.और बालो की स्ट्रिंगिंग करता है.

 

नए बालो को उगने के साथ बालो में घाना पन और लम्बे भी करता है.इस तरह करी पत्ता कई गुणों से भरा हुवा होता है

 बलो की ग्रोथ के लिए करी पत्ते  का काफी युस होता है.करी पत्ते में ऐंटी-बैक्टीरियल ,ऐंटी-फंगल,ऐंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे ये रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं।


 करी पता पकवानो में तड़का लगा के उसे मीठा और खूसबुदार बना ने के अलावा उसे में कई सारे गुन भी होते है.करी पता में बालो के लिए जरुरी बी1 बी 3 बी9 और सी होता है।

     अमीनो एसिड हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देते हैं और आर्यन फोस्फरस की मात्रा होती है जो बालो का गिरना काम करती है और उन्हें मजबूत बनती है रोज़ करी पत्तो को खाने से हमारे बाल  मजबूत बनते है.उसका पेस्ट बना कर उसे बल्लो में सीधा लगा सकते है.इससे बालो में डेंड्रफ भी नहीं होता.

[ पेस्ट कैसे बनाए ]


पेस्ट बनाने के कई तरीके है.

1- बहुत सरे अच्छे करी पतों को पानी से धो के  उसे सूरज की धुप में सूखा ले .जब पते सूख जाये तो उसे पाउडर बना कर रखे बाद मे नारियल का तेल उसमे मिला कर उसे उबाल ले याद रखे की इसे धीमी आंच पर ही उबाल दे नहीं तो उसके मिनरल्स भी जल जायेंगे.

फिर उसे ठंडा करके सर पे मसाज दे 1 घंटे बाद इसे कोई माइल्ड शेम्पू से धो ले .इसे आप हफ्ते में 2-3  बार युस कर सकते इसके साइड इफेक्ट नहीं होते.3-4 हप्तो मे आप को बालो में फर्क दिखने लगे गा आपके बाल पहले से अच्छे हो जायेंगे.

2-नारियल के तेल में 6-7 करी के पते दाल कर उसे गर्म कीजिए जब करी पते की खुसबू आने लगे तब उसे निचे उतर कर ठंडा कर उसे आप बालो में लगा सकते है.इसे हप्ते मे ४-५ बार उसे कर सकते है.

3-ताजा करी पते को दही में मिला लीजिए और उसमे नारियल का तेल या जैतून का तेल मिला लीजिए फिर आप इसे बालमे लगा सकते है.

4- करी के पत्तो पानी में भिगो के धुप सूखा कर उसका पाउडर बना लीजिए बाद में इसे दही के साथ मिला कर बालो में पेस्ट की तरह लगा सकते है.इस से आपके बॉल सिल्की हो जायेंगे.



[ करी पत्ते के फ़ायदे  ]


  1.  करी पत्ता बालो के अच्छा है ही पर उसकी चाइ भी हमारी पाचन क्रिया को सूधार ति   है.

  2.  बालो में चमक लाता है.

  3.  बालो की जड़ो से नए बाल उगता हैः

  4.  बल्लो को पतला होने से रोकता है.

  5.  बल्लो की ग्रोथ को बढ़ा ता है.

  6.  बालो पर केमिकल्स से बचाता है.

  7.  बालो के डेड फॉलिकल्स को दूर करती हैः

  8.  बालो को सफ़ेद होने से बचाता है.


               करी पत्तो को खाने से भी आप उसके फायदे उठा सकते है करी पत्तो को अपने अपने भोजन के साथ मिल कर भी खा सकते है.या इसकी चुटनी बनाकर या दही के साथ भी खा सकते है.

1 टिप्पणी: